Monday, March 4, 2024

Axis Bank को सितंबर तिमाही में 5,863.56 करोड़ का बंपर मुनाफा

Axis Bank तिमाही नतीजे

दोस्तों! निजी क्षेत्र का मुख्य बैंक Axis Bank की ओर से बुधवार को सितंबर तिमाही के नतीजे सामने रखे गए हैं। बैंक के मुनाफे में सालाना आधार पर देखा जाये तो 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है।इसीलिए बैंक का मुनाफा बढ़कर 5,863.56 करोड़ रुपये तक हो गया है जो पिछले साल समान अवधि में 5,330 करोड़ रुपये था। नेट इंटरेस्ट इनकम (Net Interest Income NII)) में 18.87 प्रतिशत की बढ़त हुई है और यह 12,315 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

Axis Bank का ऑपरेटिंग प्रॉफिट

दोस्तों! सितंबर तिमाही में Axis Bank के ऑपरेटिंग प्रॉफिट में भी जबरदस्त उछाल आया है। यह सालाना आधार 12 प्रतिशत बढ़कर 8,632 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। जुलाई से सितंबर के बीच बैंक का कैपिटल एडेक्वेसी रेश्यो 93.9 प्रतिशत पर रहा है। जो कि यह 20 तिमाही में सबसे अधिक है। वहीं नेट इंटरेस्ट मार्जिन 4.11 प्रतिशत पर रहा है जो कि पिछले वर्ष समान अवधि में 3.96 प्रतिशत पर था। वहीं जून तिमाही के नतीजों में ये 4.1 प्रतिशत पर रहा था।

Axis Bank
फ़ोटो क्रेडिट: Axis Bank

एफडी डिपॉजिट में उछाल

दोस्तों! Axis Bank के डिपॉजिट में सलाना आधार पर 18 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट 16 प्रतिशत, करंट अकाउंट में डिपॉजिट 7 प्रतिशत और एफडी में डिपॉजिट 22 प्रतिशत सालाना आधार पर बढ़ी है। 30 सितंबर तक बैंक की अग्रिम राशि सालाना आधार पर 23 प्रतिशत बढ़कर 8.97 लाख करोड़ रुपये पर पहुच गई है। घरेलू शुद्ध ऋण में भी 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है और खुदरा ऋण में 23 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

एनपीए (NPA) में आई कमी

दोस्तों! Axis Bank के एनपीएम में भी कमी देखने को मिल रही है। ग्रॉस एनपीए 0.23 प्रतिशत गिरकर 1.73 प्रतिशत हो गया है। वहीं नेट एनपीए 0.36 प्रतिशत रह गया है। आपकी जानकारी हेतु बता देते है कि Non Performing Assets (NPA) नॉन-परफॉर्मिंग एसेट यानी गैर निष्पादित परिसंपत्तियां (NPA) ऋणों एवं एडवांस के लिए एक वर्गीकरण को संदर्भित करती है जो डिफॉल्ट या बकाया राशि (एरियर) में होता हैं। कोई लोन एरियर में तब होता है जब मूलधन या ब्याज भुगतान में देरी होती है या उसे अदा नहीं किया जाता।

Axis Bank लिमिटेड के बारे में

दोस्तों! Axis Bank को 1993-2007 तक यूटीआई बैंक (UTI Bank) के नाम से जाना जाता था। सम्पति के हिसाब से यह निजी क्षेत्र का तीसरा सबसे बड़ा बैंक और बाज़ार पूंजीकरण के हिसाब से यह चौथा सबसे बड़ा बैंक है। इसका मुख्यालय देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुम्बई, महाराष्ट्र में स्थित है। एक्सिस बैंक बड़ी और मध्यम आकार की कंपनियों, एसएमई और खुदरा व्यवसायों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। आज Share Bazar खुलते ही एक्सिस बैंक का शेयर प्राइस 964.80 पर है।

शेयर बाजार में आज 735 अंक की गिरावट

दोस्तों! जहाँ एक तरफ Axis Bank को अपने सितम्बर तिमाही के नतीजे में लाभ हुआ वही दूसरी ओर शेयर बाजार में आज यानी (गुरुवार 26 अक्टूबर) को जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स 700 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ 63,200 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी में भी 200 अंक से ज्यादा की गिरावट है यह 18,800 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 29 में गिरावट और सिर्फ 1 में तेजी देखने को मिल रही है। आज बैंकिंग, IT और मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट है। ये लगातार 5वां कारोबारी दिन है जब बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। मार्केट एक्सपर्ट इसका कारण इजराइल-हमास युद्ध, US डॉलर मजबूत होने से भी बाजार पर दबाव, महंगाई और कच्चे तेल के दाम बढ़ने से, और विदेशी निवेशक (FII) बाजार से पैसा निकलना बता रहे है।

निष्कर्ष

दोस्तों! आज हमने Axis Bank के सितंबर तिमाही के नतीजे के बारे में जानकारी दी। आपको ये जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेन्ट करके अवश्य बताये। और साथ ही आप हमारी इस पोस्ट को शेयर जरुर करे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles