Monday, March 4, 2024

Share Bazar: बापरे! इसके शेयर ने 1 लाख को बना दिया 4 करोड़

Oriental Rail Infrastructure का शेयर

दोस्तों! Share Bazar में निवेश करना आज के समय में बहुत जरुरी साबित हो रहा है। क्योकि इसमें अगर हमने अच्छी कंपनियों में अपनी जमा पूंजी निवेश कर दी तो हम लखपति से सीधे करोडपति भी बन सकते है। हलाकि वो अलग बात है अगर हमें शेयर बाज़ार की पूरी जानकारी नहीं है तो करोडपति का सपना रोडपति में भी बदल सकता है। लेकिन अगर आपने Share Market की जानकारी ले ली तो फिर यह जोखिम कम हो जाता है। आजकल एक कंपनी का शेयर प्राइस आसमान को छू रहा है वह है Oriental Rail Infrastructure का शेयर जी हाँ आज हम आपको इसीके बारे में बताएँगे।

दोस्तों! Share Bazar में बहुत सारे ऐसे स्टॉक्स हैं जो निवेशकों के लिए किसी कुबेर के खजाने से कम नहीं हुए। इन स्टॉक्स ने निवेशकों को फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया है। अब कुछ शेयर ऐसे लाभदायक होते है जिन्हें निवेशक बेचना ही नहीं चाहते है क्योकि ये स्टॉक्स अपने निवेशकों को छप्परफाड़ रिटर्न देते है। इनमें हरदम तेज़ी बनी रहती है। आज हम निवेशकों को करोडपति बनाने वाले एक ऐसे ही शेयर के बारे में बात करेंगे जिसने भारतीय शेयर बाज़ार में तहलका मचा के रखा है। वह है भारतीय रेलवे का ओरिएंटल रेल इंफ्रास्ट्रक्चर (Oriental Rail Infrastructure) का शेयर।

दोस्तों! Share Bazar में आजकल Oriental Rail Infrastructure के शेयर ने वास्तव में निवेशकों की बल्ले-बल्ले कर राखी है। बीते शुक्रवार को यह शेयर बढ़त के साथ 96.05 रुपये के स्तर पर बंद हुए थे। इसमें लगभग दो फीसदी से ज्यादा का उछाल देखा गया है। आइये सबसे पहले आपको बताते हैं इस ओरिएंटल रेल इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ORI LTD के बारे में।

Share Bazar
Dhai Akshar

ओरिएंटल रेल इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ORI LTD

दोस्तों! आज हम आपसे Share Bazar में ओरिएंटल रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर (Oriental Rail Infrastructure)के शेयर के बारे में बात कर रहे है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ओरिएंटल रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का गठन सन 1991 में हुआ है। कंपनी का रजिस्टर्ड कार्यालय महाराष्ट्र में स्थित है। ओरिएंटल रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कंपनी Miscellaneous के क्षेत्र में कार्य करती है। यह कंपनी भारतीय रेलवे के लिए कई तरह के कार्य करती है। इसके प्रोडक्ट में सीट, बर्थ और एवं इससे संबंधित प्रोडक्ट शामिल हैं। ओरिएंटल रेल इंफ्रा (Oriental Rail Infrastructure) लिमिटेड का मार्केट कैप 461 करोड़ रुपए का है।

दोस्तों! Share Bazar की बात करें तो 4 फरवरी 2014 को ओरिएंटल रेल इंफ्रा के शेयर का मूल्य 6.80 रुपए था। और बात अगर 30 दिसंबर 2016 की करें तो ओरिएंटल रेल इंफ्रा के शेयर 19.65 रुपए के लेवल पर थे। साल 2004 में 21 पैसे से शेयर बाजार में कामकाज की शुरुआत करने वाले Oriental Rail Infrastructure लिमिटेड ने निवेशकों को काफी मोटा रिटर्न देकर खूब माल दिया है।

Share Bazar में निवेशकों को दिया छप्पर फाड़ के माल

दोस्तों! Share Bazar में ओरिएंटल रेल इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयर ने निवेशकों को छप्पर फाड़ के माल दिया है। कहा जा रहा है कि कंपनी के शेयरों में इस कदर तेजी की वजह कंपनी को एक बड़ा ऑर्डर मिलना है। कंपनी को मॉडर्न कोच फैक्ट्री से लगभग 37 करोड़ रुपये का अच्छा ऑर्डर मिला है। अब कंपनी का मार्केट कैप 507 करोड़ रुपये का हो चुका है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारतीय रेलवे से ओरिएंटल रेल इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को सीट और बर्थ के सेटों के निर्माण और सप्लाई के लिए तक़रीबन 37 करोड़ रुपये से ज्यादा का ऑर्डर मिल रखा है। इस ऑर्डर को 31 दिसंबर 2024 तक पूरा किया जाना है।

रेलवे का ये शेयर बना है बुलेट ट्रेन

दोस्तों! एक बार भारत में बुलेट ट्रेन काफी चर्चा में थी। क्योकि यह ट्रेन अपनी स्पीड के वजह से जानी जाती है थी आज वैसे ही Share Bazar में ओरिएंटल रेल इंफ्रास्ट्रक्चर (Oriental Rail Infrastructure) के शेयर में जिस तरह लगातार तेजी बनी हुई है उस हिसाब से हम कह सकते है की इसकी स्पीड बुलेट ट्रेन जैसी है। कुछ दिनों से Oriental Rail Infrastructure के शेयर में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है।

Oriental Rail Infrastructure के शेयरों में पिछले करीब एक महीने से 15 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखा गया हैं। इस एक महीने में इसमें 150 फीसदी की ताबड़तोड़ तेजी आई है। इस कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को 45 हजार फीसदी से ज्यादा का भारी भरकम रिटर्न दिया है। एक समय 21 पैसे का ये शेयर आज बढ़कर 96.05 रुपये के स्तर पर पहुंच चुका है। इसमें अगर किसी निवेशक ने एक लाख रुपये का निवेश करके होल्ड किया होगा तो आज उसका करीब 4 करोड़ रुपये का रिटर्न बन जायेगा। लॉन्ग टर्म के इस शेयर ने निवेशकों के मजे कर दिए है।

FAQ’s

प्रश्न- क्या Share Bazar में निवेश करना सुरक्षित है?
उत्तर- दोस्तों! Share Bazar पूरी तरह से बाज़ार पर निर्भर करता है। अगर आपको मार्केट की सही नॉलेज है। तो फिर यह निवेश आपके लिए सुरक्षित हो सकता है।

प्रश्न- क्या Share Bazar भारत सरकार के अधीन आता है?
उत्तर- जी हाँ! भारतीय शेयर बाज़ार को भारत सरकार की संस्था SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) नियंत्रित करती है।

प्रश्न- क्या Share Bazar में हम मोबाइल द्वारा online निवेश भी कर सकते है?
उत्तर- मार्केट में बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन है जिनके द्वारा हम घर बैठे आसानी से शेयर बाज़ार में ऑनलाइन निवेश कर सकते है।

प्रश्न- शेयर बाज़ार में निवेश करने से पहले क्या डीमैट अकाउंट खोलना जरुरी है?
उत्तर- हाँ डीमैट अकाउंट खोलकर ही हम विभिन्न स्टॉक्स में सही निवेश कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों! Share Bazar पूरी तरह से मार्केट की हलचल पर कार्य करता है इसलिए किसी भी निवेश से पहले उस कंपनी के बारे में अवश्य जान लें। शेयर बाजार में बिना जानकारी के निवेश करना काफी जोखिम भरा रहता है। किसी भी शेयर में निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहाकार से एक बार जरुर बात कर लें। ऐसा नहीं करने पर कई बार हमें आर्थिक रूप से नुकसान भी उठाना पड़ जाता है। अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे साथ ही आपके खुबसूरत कमेन्ट का हमें हमेशा इंतजार रहता है।

इन्हें भी पढ़े-

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles