Monday, March 4, 2024

अब Google Trends की मदत से, अपने Blog को करें टॉप 1 रेंक

 

What is Google Trends in Hindi

दोस्तों! अगर आप एक ब्लॉगर है तो Google Trends के बारे में आपको अवश्य ही मालूम होगा। आप एक नया Blog बनाने की सोच रहे है तो आपके लिए SEO के साथ ही साथ Google Trends के बारे में जानना भी बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योकि आज के टाइम में Ghar Baithe Paise kaise kamaye का सिंपल सा जवाब है कि आप Online काम करें। और ऑनलाइन घर बैठे काम करने के बेस्ट तरीकों में से एक तरीका Blog Se Paise Kamye भी है।

दोस्तों! आज हम आपको जानकारी देंगे कि Google Trends क्या है? क्योकि अगर आपको इसके बारे में अच्छे से मालूम हो जाता है तो फिर आपके लिए Bloging करना आसान हो जाता है। फिर आपकी पोस्ट भी रेंक करने लग लाएगी कुल मिलाकर गूगल ट्रेंड्स ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

ब्लॉग और Google Trends

दोस्तों! जब हम बहुत मेहनत के बाद कोई blog बनाते है और उसमें बहुत सारे पोस्ट लिखते है। अगर हमने अपना कॉन्टेंट SEO फ्रेंडली लिखा होगा तो उसे गूगल जरुर रेंक करता है। अगर हमने ब्लॉग पोस्टिंग से पहले keyword research नहीं किया है। या फिर उस आर्टिकल में कोई कीवर्ड उस विषय से सबंधित डाला ही नहीं है तो जाहिर सी बात है गूगल पर हमारे ब्लॉग का अता-पता भी नहीं चल पायेगा।

दोस्तों! हम अपने ब्लॉग के लिए Keyword research कर के वो सब keyword ढूंढते हैं जो लोगो द्वारा सबसे ज्यादा सर्च किये जाते हैं। फिर हम और लोगो को उसी कीवर्ड से रिलेटिव जानकारी देते है जैसा वो चाहते हैं। ठीक उसी तरह Google Trends भी हमारे लिए बेस्ट keywords को जानने में मददगार होता है।

दोस्तों! हम सभी ये तो बखूबी जानते हैं की एक Blog के लिए SEO की क्या भूमिका होती है। Keyword research SEO का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट है। सभी ब्लॉगर ये चाहते है कि उन्हें कोई ऐसी टूल मिले जिसमे keyword research करने में ज्यादा समय ख़राब न करना पड़े। तो ज्यादा कुछ न कहते हुए सीधे आपको Google Trends की जानकारी देते है।

Google Trends गूगल ट्रेंड क्या है?

दोस्तों! Google Trends गूगल का एक प्रोडक्ट है। जो कंटेंट क्रियेटरों को Google Search पर ये दिखाती है कि विश्व के विभिन्न हिस्सों पर भिन्न-भिन्न भाषाओँ में अभी वर्तमान में कोण सा कीवर्ड कितनी बार खोजा गया है। गूगल ट्रेंड के द्वारा हमें खोजकर्ता द्वारा किस खोज शब्द को सबसे ज्यादा बार खोजा गया है यह दिखा देता है। इसीलिए ब्लॉग क्रियेटर इसका उपयोग आजकल सबसे ज्यादा करते है।

Google Trends
ढाई अक्षर

दोस्तों! Google Trends एक ऐसा टूल है जो गूगल सर्च पर हर समय कौन सा कीवर्ड कितनी बार खोजा जा रहा है यह सब रिकॉर्ड करता है। साथ ही उसे एक ग्राफ के रूप में दर्शाकर हमें दिखता है। यह टूल हमें कीवर्ड को कितनी बार लोगों ने किस-किस जगहों से सर्च किया है उसकी जानकारी भी हमें देता है। इस KeyWord को इस्तेमाल से कितना लाभ होगा या नहीं इन बदलाओं को भी ये टूल हमें बता देता है।

Google Trends की स्थापना

दोस्तों! गूगल ट्रेंड Google platform के द्वारा शुरू की गयी एक बहुत ही महत्वपूर्ण सर्विस है। गूगल ने सबसे पहले Google Trends को 5 अगस्त 2008 को (Google Insights for Search) के नाम से शुरू किया था। उसके बाद 27 दिसंबर 2012 को इसका नाम बदलकर इसे गूगल ट्रेंड बना दिया गया था। यह टूल गूगल में सर्च होने वाले कीवर्ड की साड़ी जानकारी केटेगिरी के हिसाब से हमें बताता है।

Google Trends का उपयोग

दोस्तों! आप जिस भी देश के Keyword को चेक करना चाहते है सबसे पहले उसे चुन लें। उसके पश्चात आपको इसमें Time Period ले लेना है कि आप कब से कब तक उस कीवर्ड के ट्रेंड को एक ग्राफ के रूप में देखना चाहते है। ठीक इसी तरह Google Trends में सभी तरह के Niche से जुड़े क्रियेटर अपने Target keyword की ट्रेंड को आसानी से जान पते है।

दोस्तों! Google Trends पर किसी भी कीवर्ड ट्रेंड की जानकारी 2004 से लेकर अभी एक घंटे पहले तक ले सकते है। और ये सारी इन्फोर्मेशन को एक एक ग्राफ के द्वारा दिखाता है। इस में हम इमेज, न्यूज़, शॉपिंग, यूट्यूब, किस प्लेटफार्म की रिजल्ट देखना चाहते हैं उसे हम गूगल ट्रेंड पर एक ग्राफ के रूप में देख सकते है।

Google Trends के फायदे

दोस्तों! Google Trends टूल हर ब्लॉगर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। हर blog बनाने वाले का मकसद यही होता है कि उसकी वेबसाइट बहुत सारे लोगों तक पहुंचे। क्योकि जब तक वह लोगों द्वारा सर्च इंजन में खोजा नहीं जायेगा और लोगों द्वारा वह जानकारी पढ़ी नहीं जाएगी तब तक उस blog में अच्छा revenue नहीं मिल पाता है। तो आइये यह जानते हैं की गूगल ट्रेंड के क्या-क्या फायदे हैं और यह सभी ब्लोग्गर्स के लिए कितना महत्वपूर्ण होता हैं।

दोस्तों!Google Trends से हम keyword की तुलना आसानी से कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करके हम अपने व्यसाय या Blog पर Best Keyword का चुनाव कर सकते है। हम इसमें यह देख सकते है कि अलग-अलग विषयों में कौन से कीवर्ड को दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है। और पिछला ट्रेंड भी देखकर ये पता लगा सकते है कि इसके ग्राफ में कितना उतार-चड़ाव हो रहा था। इस टूल के अन्य फायदे इस प्रकार से है-

1- Best Content creation (सर्वोत्तम सामग्री निर्माण)

दोस्तों! Google Trends टूल से एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे एक ब्लॉगर को अपने blog के लिए High quality content लिखने में काफी मदत मिलती है। यहाँ से सबसे बेस्ट कीवर्ड उठाके फिर उस टॉपिक पे अच्छा कंटेंट लिखके उस पर ट्रैफिक लाया जा सकता है।

2- Interest by Region and Subregion (क्षेत्र और उपक्षेत्र के अनुसार रुचि)

दोस्तों! दुनिया बहुत बड़ी है तो जाहिर सी बात है कि इस बड़ी सी दुनिया के लोगों की पसंद भी अलग-अलग होगी। तो हम Google Trends की मदत से किस क्षेत्र में कौन सा कीवर्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। यह सब जान सकते है फिर उसी हिसाब से अपने Blog पर वो कंटेंट डालकर वहां के लोगो में trending कर सकते है।

3- Real Time Data वास्तविक समय डेटा

दोस्तों! Google का ये टूल real time data को टाइम के अनुसार ट्रैक करता है जो हमारे Business के लिए बहुत फायदेमंद है। Google Trends ये यह पता चलता है की आज लोगों के बीच इंटरनेट पर क्या पसंद किया जा रहा है। और कहाँ-कहाँ कितना पसंद किया जा रहा है। यह टूल हमारे keyword research के हर problem का solution है। इसके इस्तेमाल से ब्लॉग और वेबसाइट की पॉपुलैरिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। शुरू में इसके इस्तेमाल करने और चीज़ों को जानने में वक़्त लग जाता है। इसमें मास्टर हो गए तो फिर SEO में आप और भी Strong हो जायेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों! आपको ये Google Trends की जानकारी कैसी लगी। हम उम्मीद करते है कि ये पोस्ट आपको जरूर अच्छी लगी होगी। अब आप जान भी गए होंगे की Google trends tool कैसे काम करता है। और इसके फायदे क्या-क्या है? अगर आपको ये पोस्ट फायदेमंद लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। और हाँ! हमें कमेन्ट पर अपनी प्रतिक्रिया जरुर लिखकर भेजे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles